Thursday, April 16, 2020

चाइनीज वायरस #Covid19

चाइनीज वायरस से पूरी दुनिया अपने अपने हिसाब से लड़ रही है , विश्व के संम्पन्न देश परेशान हैं , लेकिन भारत के लोग मजे ले रहे हैं.

भारत मैं निरंतर मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है , रोकथाम का सिर्फ एक ही उपाय है की घर में रहो , लोग रह भी रहे हैं, एक खास लोगो की संख्या ऐसी भी है जो अपने हिसाब से रहना जीना चाहते हैं , ऐसे लोगो को सिर्फ अपने धर्म की चिंता है क्योंकि इनका धर्म हमेशा खतरे में ही रहता है।

देश का गरीब वर्ग अपने भोजन को लेकर चिंतित है , रोज कमाने वाले लाखो ऐसे लोगो के ऊपर अभी से भुखमरी का संकट छाने लगा है। बहुत सी प्राइवेट कंपनी मालिकों ने तो सरकार की बात को न मानते हुए लोगो का वेतन भी रोक लिया है, छोटे मोटे व्यापारी लोगो की हालत सबसे ज्यादा ख़राब हो रही है। 

रोज दान पुण्य का काम भी लोगो के द्वारा किया जा रहा है, सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है की कोई भूखा न रहे, गैर सरकारी संस्थएं भी पीछे नहीं हैं, कुछ व्यक्तिगत लोग भी अपनी क्षमता अनुसार लोगो की मदद को सदैव तैयार हैं और कर भी रहें हैं।

बहुत से लोग ऐसी भी देखे जा रहे हैं जिनके परिवार के लोग गांव में तो बड़ी मुश्किल से गुजर बसर कर रहे हैं , खुद भोजन के लिए लाले पड़े हैं , उनके कुछ अपने अलग अलग शहरों में भी परेशानी का सामना कर रहें है , लेकिन ये लोग  रोज बहार दान पुण्य करके शोसल मिडिया में फोटो शेयर करके वाहवाही लूटने में लगे हुए हैं। 

खैर हालत बहुत ही खतरनाक होने वाले हैं , अपना देश बहुत पीछे जा चूका है , देश ही नहीं पूरा विश्व पीछे चला गया , इस युद्ध में चीन विजयी होगा , लेकिन अभी भी हमारे देश के कुछ लोग समझ जाएँ तो हम भी जीत जायेंगे।